Breaking News
Home / वायरल न्यूज़ / दुनिया की पहली रेल जो बादलों में चलती है हर किसी के बस का नहीं इसमें सफर करना !

दुनिया की पहली रेल जो बादलों में चलती है हर किसी के बस का नहीं इसमें सफर करना !

जानकारी के लिए बता दे की आपने ट्रैन में सफर तो किया ही होगा और कई तो यात्रा करने में मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है ! लेकिन क्या आपने कभी ऐसी रेल में सफर किया है जो आपको सीधा मौत से मिलवा दे ! क्योकि दुनिया में ऐसे भी कई रेलवे ट्रैक है ! जहाँ पर लोग यात्रा में जाना नहीं चाहते है ! इस रूट पर अगर किसी को जाना होता है उसके लिए उसका कलेजा फोलाद का होना चाहिए ! आज हम आपको कुछ ऐसे खतरनाक रेलवे ट्रेक के बारे में बताने जा रहे है जो दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे रूट के रूप में जाने जाते है !

जानकारी के लिए बता दे की ट्रेन ऑफ़ क्लाउड्स भी कहा जाता है ! एंडीज पर्वतमाला से गुजरने वाला ये रास्ता उतर पश्चिमी अर्जन्टीना से होता हुआ चिली की सीमा तक जाता है ! आपको बता दे की रेलवे रूट 1948 में बनाया गया है जिसको बनाने के लिए 27 साल का समय लगा है ! 4220 मीटर की उंचाई पर काम करना इंजीनियरों और मजदूरो के लिए काफी मुश्किल भरा था !

आपको बता दे की ये ट्रैक ऑस्ट्रेलिया में बैरोन गोर्ज नेशनल पार्क से होकर गुजरती है। सबसे ख़ास बात ये है की इस ट्रैक के पास में ही एक बड़ा वॉटर फॉल (झरना) है। जब ट्रेन इस ट्रैक से गुजरता है तो झरने का पानी ट्रेन में यात्रियों को भीगोने में कोई कसर नहीं छोड़ता है ! लेकिन यात्रियों को डर भी लगता है क्योकि यहाँ से आस पास का नज़ारा बहुत ही खूबसूरत होने के साथ ही बहुत ही ज्यादा खतरनाक भी है !

जानकारी के लिए बता दे की अभी तक हमने आपको विदेशो के रेलवे रूट के बारे में बताया है ! लेकिन ये है भारत की सबसे शानदार ट्रैक जो अपने आप में इंजीनियरिंग का शानदार नमूना है। ये ट्रैक चेन्‍नई से रामेश्‍वरम तक सीधे जाती है ! जानकारी के लिए बता दे की ये ट्रैक समुंद्र तल पर बनाई गई है। कई बार पानी का स्‍तर बढ़ने पर ये ट्रेन पानी को चीरते हुये आगे बढ़ती है। एक बार इस ट्रैक का अनुभव जरूर लें।

Check Also

कियारा आडवाणी, आलिया भट्ट और कटरीना की तरह आप भी ट्राई करें ये शरारा साड़ी

आर्डिनरी साड़ियों से हटकर एक अब शरारा साड़ियों का ट्रेंड चल पड़ा है। अगर आप ...