Breaking News
Home / हेल्थ &फिटनेस / व्रत पूरा करने के साथ वजन भी करना है कम तो तली-भुनी नहीं, इस चीज़ को बनाएं डाइट का हिस्सा

व्रत पूरा करने के साथ वजन भी करना है कम तो तली-भुनी नहीं, इस चीज़ को बनाएं डाइट का हिस्सा

त्योहार के दौरान जहां कुछ लोग पूरे नौ दिनों के लिए उपवास रखते हैं और बहुत सारी चीज़ें खाने से बचते हैं। वहीं हार्ड कोर नॉन-वेजटेरियंस भी व्रत का सख्ती से पालन करते हैं और उन विशेष नौ दिनों तक सभी चीज़ों से दूर रहते हैं। कुछ लोग अलग-अलग उपवास प्रकार का पालन करते हैं जैसे कि एकासना (एक दिन में केवल एक बार भोजन करना), फरारी (केवल विशेष चीज़ें जैसे साबूदाना, आलू फल, नट्स और दूध से बनी चीज़ें खाना) और कुछ सिर्फ फल खाते हैं। कुछ चीज़ों को ध्यान में रखा जाए तो निश्चित ही आप अपने लक्ष्य को पा सकते हैं।

* साबूदाना वड़ा/खिचड़ी, सिंधाड़ा आटा पूरी, आलू सब्जी और मिठाइयां जैसे मावा पेड़ा, श्रीखंड जैसी चीज़ें कम से कम खाएं या न खाएं क्योंकि इनमें कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा ज्यादा होती है और प्रोटीन, फाइबर और दूसरे माइक्रोन्यूट्रिएंट की मात्रा कम होती है, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है और इन चीज़ों को खाकर वजन और बढ़ सकता है।

* एकदम व अचानक वज़न घटाने के बजाय आप मांसपेशियों को मजबूत बनाने का प्रयास करें। एक स्वस्थ वज़न घटाने के लिए एक  महीने में शरीर से 2 किलोग्राम फैट कम होना चाहिए। अगर इससे ज्यादा वजन कम होता है, तो मसल्स ब्रेक होने की 100 प्रतिशत संभावना है जो कि आपके लिए खतरनाक संकेत है। अमूमन देखा गया है कि व्रत खत्म तो डाइट प्लैन खत्म और फिर हम सीधे नौ दिनों बाद 10वें दिन अपने मनपसंद खाने के लिए आतुर हो जाते हैं। और जैसे ही आप ऐसा करते हैं, वैसे ही आपका कम हुआ वज़न भी तेजी से बढ़ने लगता है। व्रत के दौरान आप बताए गए सभी कड़े नियमों को फॉलो करते हैं लेकिन बाद में भी इसे जारी रखना चाहिए। डाइट में हमेशा ही स्वस्थ विकल्पों का चयन करें। व्रत में सिंघाड़े की पूरियों की बजाय चपाती खाएं। साथ में एक कप दही और कुछ नट्स को दिनचर्या में शामिल करें। अच्छी मात्रा में फलों का सेवन करें जिससे आपको फाइबर भी मिले।

* व्रत में ज्यादातर लोग पापड़, चिप्स को खाना ज्यादा पसंद करते हैं। साथ ही बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए कम तेल वाली चीज़ों की जरूरत होती है, इसलिए इस समय आपकी बॉडी डिटॉक्स होने वाले स्टेज में चली जाती है। वही नवरात्र के दौरान जंक फूड जैसे- पिज्ज़ा, बर्गर, हॉट डॉग, बर्गर खाने का सेवन नहीं करते, जिनसे खराब फैट शरीर में नहीं जाता और धीरे-धीरे ही सही पर वजन कुछ कम होने लगता है और बॉडी डिटॉक्सीफाई हो जाती है।

फ्रूट एंड नट मिल्कशेक

सामग्री

1 कप दूध, 1 कीवी, 50 ग्राम पपीता, 10-15 अंगूर, 6-8 बादाम, 1 टीस्पून शहद या चीनी

विधि

ब्लेंडर में सारी सामग्री डालकर ब्लेंड करें।

कुछ फ्रूट्स स्लाइसेज़ और बारीक नट्स से गार्निश करें।

Check Also

जानें क्या है Meige Syndrome, कैसे शरीर को पहुंचाता है नुकसान?

नई दिल्लीः मेइज सिंड्रोम डिस्टोनिया (Meige Syndrome) का एक बेहद दुर्लभ रूप है. इस बीमारी में ...