Breaking News
Home / हेल्थ &फिटनेस / सर्दियों के कारण फट गई हैं एड़ियां? इन आसान हैक्स से रखें अपने पैरों और एड़ी को नरम

सर्दियों के कारण फट गई हैं एड़ियां? इन आसान हैक्स से रखें अपने पैरों और एड़ी को नरम

सर्दियों के दौरान फटी एड़ी एक आम समस्या है। इसका कारण है कि हम अपने चेहरे, गर्दन और हाथों को तो मॉइस्चराइज करते हैं, लेकिन पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं। सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर में नमी की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से त्वचा बेहद कमजोर हो जाती है और उससे हमारी एड़ी फट जाती हैं। इसलिए हमें इस मौसम में अपने शरीर के बाकी हिस्सों के साथ-साथ आप पैरों की भी देखभाल करनी चाहिए। ये आसान हैक्स आपको इस सर्दी में अपने पैरों और एड़ी को नरम और स्मूथ रखने में मदद करेंगे।

1. दूध और शहद 

हमें अपनी एड़ी और पैरों की सफाई और मॉइस्चराइजिंग का ख्याल रखना चाहिए। एड़ी फटने से उनमे दरार आ जाती हैं और पपड़ी जैसी चीज जम जाती है। ऐसे में दूध और शहद को मिलाकर, उसका उपयोग मॉइस्चराइजर के रूप में करना चाहिए और यह तब तक करें जब तक कि वे पूरी तरह से ठीक न हो जाएं।

2. तेल की मालिश

तेल सबसे बेहतरीन नेचुरल अच्छा मॉइस्चराइजर होता है, इसलिए जब आपके सूखे पैरों और फटी एड़ी की बात आती है, तो सुनिश्चित करें कि नरम एड़ी के लिए अच्छे पुराने तेल का उपयोग करें और उससे मालिश करें। किसी भी हाइड्रोजेनेटेड तेल का उपयोग करें या उन्हें मिलाएं और फिर अपने अंगूठे का उपयोग करके, अपने पैर की बड़ी अंगुली से एड़ी तक दबाएं।

3. चावल के आटे का स्क्रब

यदि आपकी एड़ियां बहुत सूखी और फटी हुई हैं, तो पैरों पर जमी उस फटी हुई पपड़ी को हटाना आवश्यक है। आप यह घर पर बने चावल के आटे के स्क्रब का उपयोग करके भी कर सकते हैं। यह सबसे अच्छा एक्सफोलिएटिंग स्क्रब माना जाता है जिसे आप घर पर बना सकते हैं।
इसके लिए आपको बस एक टेबल स्पून चावल के आटे में दो टेबल स्पून शहद और एक टेबल स्पून नींबू के रस को मिलाना है। इसके बाद सभी चीजों को मिलाएं और फिर अपने पैरों को धीरे से स्क्रब करें।

4. नीम और हल्दी

फटी एड़ी के लिए हम हर्बल नीम और हल्दी का उपयोग भी कर सकते हैं। हल्दी के साथ नीम के पत्तों के एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण आपको नरम एड़ी देने का काम कर सकते हैं।
इसके लिए, हल्दी पाउडर लें उसे नीम के पेस्ट में मिलाएं या फिर नीम के तेल का भी उपयोग आप कर सकते हैं।

5. ग्लिसरीन-गुलाब जल

ग्लिसरीन सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर में से एक माना जाता है। आप इसे फटी एड़ी पर लगा सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक चम्मच ग्लिसरीन में दो चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाना होगा। रात को सोने से पहले इसे अपनी एड़ी पर अच्छे से लगाएं और मोजे पहन लें।

6. फ्रूटमास्क

आपको दुकानों पर बहुत सारे फ्रूट मास्क मिल सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि आप इसे घर में बनाएं। फ्रूटमास्क फटी एड़ी के उपचार में काफी सहायता करते हैं। इसके लिए केला, अनानास, पपीता जैसे कुछ फल चुनें और उन्हें मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। सर्दियों के दौरान अपने पैरों पर इस फलों के मास्क की मालिश करने से आप अपनी फटी एडियों से छुटकारा पा सकती हैं।

Check Also

सर्दियों में आनंद लेने के लिए पांच पारंपरिक मिठाई की रेसिपी जान लें

सर्दियों के महीनों में हममें से ज्यादातर लोग मिठाई को तरसते हैं क्योंकि कैलोरी हमें ...